जीएसटी क्या है? जीएसटी कब लागू हुआ?

जीएसटी क्या है? जीएसटी कब लागू हुआ?
- आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको जीएसटी के बारे में जानकारी देंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे जीएसटी क्या है? जीएसटी कब लागु हुआ? तो साथियों अगर आप जीएसटी के बारे में जानना चाहते हैं और पता करना चाहते हैं कि जीएसटी क्या है? तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों अगर आप टेलीविजन पर न्यूज़ देखते हैं तो मैं पूरे दावे के साथ कह सकता हूं आपने जिसकी शब्द का नाम जरूर सुना होगा। आज से कुछ वर्षों पहले जीएसटी शब्द एक बहुत ज्यादा चर्चा का विषय था हर न्यूज़ चैनल अखबार सोशल मीडिया पर सिर्फ और सिर्फ जीएसटी की ही चर्चा होती थी। देश के अलग-अलग जगह पर जीएसटी को लेकर कई धरना प्रदर्शन और आंदोलन भी हुए। टेलीविजन में हर समय बस जीएसटी के ही बारे में बताया जाता था और जीएसटी से जुड़ी खबरें दिखाई जाती थी।

जो लोग जीएसटी के बारे में जानते हैं या फिर जिनको जीएसटी के बारे में कुछ जानकारी है उन्हें तो इस परिस्थिति में ज्यादा कंफ्यूजन नहीं हुई लेकिन सबसे ज्यादा कंफ्यूजन उन लोगों को हुई जिन्होंने पहले कभी जीएसटी शब्द नहीं सुना था। हमारे देश में ढेर सारे लोग ऐसे हैं जो जीएसटी के बारे में नहीं जानते थे जब उन्हें जीएसटी शब्द का इतना ज्यादा प्रचार और प्रसार देखने को मिला तो उनके मन में जीएसटी को लेकर ढेर सारे प्रश्न आए। बहुत से लोगों ने जानना चाहा आखिर जीएसटी क्या है? लेकिन लोगों को कोई संतोषजनक परिणाम नहीं मिला। कई लोगों ने हमें भी पूछा कि सर जीएसटी क्या है इस बारे में थोड़ा डिटेल से बताइए तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ उन्हीं के लिए है जो जीएसटी के बारे में जानना चाहते हैं।  

जीएसटी क्या है?

साथियों आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं जीएसटी क्या है? अगर आप जीएसटी के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं जीएसटी एक प्रकार का कर है। यह कर केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की आपसी साझेदारी से लिया जाता है। इस देश में जितनी भी चीजों का उत्पादन होता है उन सभी चीजों पर सरकार के द्वारा एक टैक्स लगाया गया है इस टैक्स का नाम जीएसटी है।

जीएसटी ना सिर्फ देश में बनाए जाने वाले प्रोडक्ट के ऊपर लगाया जाता है बल्कि इस देश में जितने भी सुविधाएं होती है उन सभी सुविधाओं के ऊपर भी जीएसटी लगाया जाता है। मान लीजिए आप ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं तो आप ट्रेन का टिकट खरीदेंगे। इसमें भी आपको जीएसटी देनी पड़ेगी। आप बस का टिकट खरीदेंगे तो इसमें भी आपको जीएसटी देनी पड़ेगी। सुई से लेकर बड़े-बड़े चार पहिया वाहन तक खरीदने में आपको सरकार को जीएसटी देनी पड़ती है।

Read More - बचत प्लस स्कीम से जुड़ी 8 महत्वपूर्ण बातें

अब यह कोई फिक्स नहीं है कि हमें किसी प्रोडक्ट पर कितने रुपए जीएसटी टैक्स देना है। हर प्रोडक्ट पर अलग डिस्ट्रिक्ट से लगाया गया है। जबकि कुछ प्रोडक्ट ऐसी भी हैं जिन्हें जीएसटी से बाहर रखा गया है।

जीएसटी का फुल फॉर्म क्या है?

बहुत से लोग ऐसे हैं जो जीएसटी का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं? अगर आपको नहीं पता कि जीएसटी का फुल फॉर्म क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं जीएसटी का फुल फॉर्म गुड्स एंड सर्विस टैक्स है।

जीएसटी कब लागू की गई?

कई समय तक चलते लंबे विवाद के बाद आखिरकार इन जीएसटी को 1 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार के द्वारा लागू कर दिया गया। जीएसटी को इस उद्देश्य के साथ लागू किया गया था कि एक देश और एक टेक्स।

जीएसटी के फायदे और नुकसान

आप में से बहुत से लोग जो जीएसटी के बारे में जानकारी रखते हैं उनमें से अधिकतर हर किसी की यह कंफ्यूजन होगी कि आखिर जीएसटी फायदेमंद है या नुकसानदायक है। साथियों जीएसटी को लेकर हमारे देश में बहुत ज्यादा विवाद हुआ। कई बड़े-बड़े शहरों में हड़ताल की गई रबारियों द्वारा सरकार का कड़ा विरोध किया गया। बहुत से लोगों का मानना है कि जीएसटी लाभदायक है जबकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनका मानना है कि जीएसटी बिल्कुल भी लाभदाययक नहीं है।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया जीएसटी क्या है? जीएसटी के फायदे और नुकसान क्या है? जीएसटी कब लागू हुई? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।


Post a Comment

Previous Post Next Post